/कपूरथला के श्री जानकी दास मन्दिर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय धार्मिक सम्मेलन आज सम्मपन्न ।

कपूरथला के श्री जानकी दास मन्दिर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय धार्मिक सम्मेलन आज सम्मपन्न ।


श्री जानकी दास मन्दिर के संस्थापक नरेन्द्र पंछी कनाटा से आ कर हर साल आयोजित करवाते है इस धार्मिक सम्मेलन को ।

कपूरथला (पंजाब )30 अप्रैल,
हिम नयन न्यूज /ब्यूरो /वर्मा

श्री हरि नाम प्रचार मंडल मंदिर जानकी दास कपूरथला में आयोजित तीन दिवसीय सेमिनार आज हर्षउल्लास के साथ संपन्न हो गया। मन्दिर जानकी दास के सन्थापक नरेन्द्र पंछी कनाडा से आ कर यहां हर साल तीन दिवसीय धार्मिक सम्मेलन का आयोजन करवाते है । स्थानीय लोगो ने बताया कि इस तरह के धार्मिक सम्मेलन के आयोजन के लिए हर साल नरेन्द्र पंछी कनाडा से भारत आ कर सहयोग करते है ।

जानकारी के मुताबिक मंदिर जानकी दास के संस्थापक नरेंद्र प्रसाद पंछी और अध्यक्ष दीपक सलवान को धार्मिक और सामाजिक क्षेत्र में बेहतर सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया गया

इस ती दिवसीय सम्मेलन के दौरान प्रात शोभा यात्राओ को भी आयोजन किया गया तथा प्रभू सिमरन का संदेश सोसाईटी को दिया गया ।

शोभा यात्रा कमेटी के चेयरमैन सी के सेखडी और अध्यक्ष एडवोकेट राकेश पासी ने पत्रकारो को बताया कि मंदिर जानकी दास में गत 39 वर्षों से इस धार्मिक वार्षिक सम्मेलन का आयोजन करवाया जा रहा है।

इस कार्य के लिए नरेंद्र पंछी की धार्मिक क्षेत्र में सेवाएं और सहयोग बेहद सराहनीय रहा है वह गत 50 वर्षों से अधिक समय से धार्मिक और सामाजिक सेवा में भाग ले रहे हैं उन्होने बताया कि वर्ष 1990 और 1992 में पंछी विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष भी रहे उनकी देखरेख में चले श्री राम जन्मभूमि आंदोलन तथा इस आन्दोलन में उनके योगदान को आज भी याद किया जाता है

मंदिर जानकी दास में नरेन्द्र पंछी की देखरेख में चल रहे मासिक राशन वितरण प्रोजेक्ट लड़कियों के लिए निशुल्क सिलाई स्कूल तथा सप्ताह में 6 दिन चलने वाली फ्री मेडिकल डिस्पेंसरी को चलाने में भी उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है ।

इस सम्मेलन के दौरान शोभायात्रा कमेटी के अध्यक्ष सी के सेखडी और अध्यक्ष एडवोकेट राकेश पासी ने श्री हरि धाम प्रचार मंडल मंदिर जानकी दास के अध्यक्ष और कपूरथला सीटी कांग्रेस अध्यक्ष दीपक सलवान कोधार्मिक और सामाजिक सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि राणा परिवार के साथ समाज में हर दुख सुख की घड़ी में शामिल होकर समाज सेवा में अहम भूमिका निभा रहे हैं

आज इस धार्मिक सम्मेलन की अंतिम दिवस पर भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें जम्मू से आए हुए कलाकारों ने प्रभु के गुणगान करते हुए लोगों को अपने भजनो से मन्त्रमुग्ध कर दिया ।

लोगों ने परमपिता परमेश्वर की आराधना में अपने को पूर्ण रूपेण लीन पाया । याद रहै कि नरेंद्र पंछी ने सटेज का संचालन भी किया और अपने प्रभु भक्ति में समपर्ण भाव से लोगो के मन को जीत लिया ।

श्री मन्दिर जानकी दास जी के इस वार्षिक सम्मेलन से पूरे कपूरथला में एक धार्मिक लहर का अनुभव किया गया । । लोगो ने बताया किस इस तरह के धार्मिक सम्मेलन आयोजित किए जाने से युवा पीढी में नशे की लत जैसी बुराईये से भी बचाया जा सकता है ।

श्रघ्दालुओ ने इस अवसर पर प्रभु भक्ति में लीन हो कर नृत्य भी किया । आज यह समागम अगले साल तक स्थगित कर दिया गया ।